धर्म पुजा पाठ

हर प्रकार की पूजा, हवन, मंत्र , मुहूर्त, दुर्गा स्थापना मुहूर्त, दीपावली मुहूर्त, गणपति स्थापना मुहूर्त, जाप, पाठ, ज्योतिष, राशिफल, राशि भविष्य, भगवान के 108 नाम, मंत्र, भगवान श्री गणेश, महादेव, विष्णु, लक्ष्मी, हनुमान के मंत्र, पूजा की लिस्ट आदि इस ब्लॉग पर आपको मिलेंगे ।

यात्रा में सन्मुख चंद्रमा का विशेष फल और चंद्रमा कैसे देखें ?

मित्रों आइए जानते हैं यात्रा में सन्मुख चंद्रमा का विशेष फल क्या होता है तथा चंद्रमा कैसे देखें ? धर्म पूजा पाठ के सभी सदस्यों को जय श्री कृष्णा ।

चंद्रमा का विशेष फल क्या होता है तथा चंद्रमा कैसे देखें ?

मित्रों आप सभी जानते हैं की यात्रा के समय सभी लोग शुभ मुहूर्त जानना चाहते हैं जिसमें चंद्रमा की अहम भूमिका रहती है इसलिए यात्रा में चंद्रमा का विशेष ध्यान रखा जाता है ।

चंद्रमा का विशेष फल क्या होता है ?

यात्रा में जाने वाली दिशा में चंद्रमा का वास सन्मुख और दाहिने ओर हो तो धन का लाभ और सुख होता है परंतु यदि पीठ की ओर अथवा बाई तरफ चंद्रवास हो तो कष्ट और धन की हानि होती है ।

करण दोष, नक्षत्र दोष, वार दोष, सक्रांति दोष, अशुभ तिथि दोष, कुलीक दोष, प्रहाअर्ध वारवेला दोष, मंगल, शनि, रवि, राहु, केतु के दोष को सम्मुख चंद्रमा दूर करता है ।

चंद्रमा कैसे देखें ?

जिस तरफ की दिशा में जाना हो यात्रा की शुरुआत वाले दिन चंद्रमा जिस राशि में हो उसकी दिशा कौन सी है यह जानकर पता लगाया जा सकता है कि चंद्रमा किस दिशा में है ?

उदाहरण के लिए यदि आप उत्तर भारत में रहते हैं और आपको दक्षिण भारत की यात्रा करनी हो तो चंद्रमा यदि मेष राशि में हो तो चंद्रमा बाएं तरफ होगा इसलिए यात्रा नहीं करनी चाहिए ।

चंद्रमा की दिशा नीचे दी गई तालिका के अनुसार समझे ---

पूर्व ---- मेष सिंह धनु

दक्षिण--- वृषभ कन्या मकर 

पश्चिम---मिथुन तुला कुंभ 

उत्तर--- कर्क वृश्चिक मीन

आशा करता हूं दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आएगी और आप के लिए उपयोगी साबित होगी।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

हम से जुड़े रहने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद